PhonePe से गलत रिचार्ज हो गए तो घबराए नही करे ये काम तुरंत आएंगे पैसे return

 

PhonePe से गलत रिचार्ज हो गए घबराए नही करे ये काम तुरंत आएंगे पैसे return


आजकल digital युग मे PhonePe  का use करना बहुत ही common हो गया है और ऐसे में जब phonepe का use करेंगे तो गलती भी होने के chance रहते है क्योंकि हम सभी मनुष्य है और अक्सर जल्दबाजी में mistake हो ही जाती है ।  ऐसे में यदि आप भी  मोबाइल रिचार्ज करते समय या तो  गलत नंबर पर या किसी नंबर  पर अधिक रिचार्ज कर दिया हो तो और  या फिर अपने नंबर पर  रिचार्ज न होकर किसी और व्यक्ति का रिचार्ज हो गया हैं। ऐसे में हमें उस पैसे को वापस पाने की जरूरत होती हैं लेकिन पैसे वापस नहीं मिल पाते हैं,  तो ऐसे समय मे हमे अपने पैसे लेने के लिए क्या करने चाहिए जाने आसान भाषा मे --


दोस्तों मैं  यहाँ आपको फोन पे (Phone pe )से गलत रिचार्ज किए गए पैसा वापस कैसे लाये? के बारे में  विस्तार से बताने वाला  हूँ। आप यदि मेरे द्वारा बताए गए इन आसान  तरीकों का प्रयोग करेंगे तो  अपने  पैसे वापस प्राप्त कर सकते हो । बस आपको मेरे द्वारा बताए गए तरीकों को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और उसे  फॉलो अप करना है तो चलिए जानते हैं क्या है वो तरीके।


PhonePe से गलत रिचार्ज वापस कैसे लाये?


सबसे पहले अपने गलत रिचार्ज को पहचानें: – सबसे पहले जब आप PhonePe से रिचार्ज करने का प्रयास करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर ले  कि आपने सही मोबाइल नंबर (Mobile No)और रिचार्ज प्लान की जानकारी दी है। क्योकि कभी-कभी गलत रिचार्ज प्लान चुनने से रिचार्ज Pending में चला जाता हैं और इसको refund में होने में 1या दो घंटे का वक्त लग जाता है । रिचार्ज के प्रक्रिया में कई बार थोड़ी देर लग सकती है, इसलिए सबसे पहले रिचार्ज के बाद कुछ समय तक इंतजार करें।


गलत रिचार्ज की डिटेल्स को संभाल कर  रखें:- आपने गलती से जो भी recharge किया है उसका ( गलत रिचार्ज) की डिटेल्स  (Details)को  संभाल कर रखे   जैसे कि ट्रांजेक्शन ID, रिचार्ज प्लान और मोबाइल नंबर , ये सभी जानकारी आपको  अपने पैसे को वापस कराने में मदद कर सकता है।


PhonePe के ग्राहक सेवा से संपर्क करने की कोशिश करे : आप अपनी समस्या को  PhonePe के ग्राहक सेवा से संपर्क करके उसे अवगत कराएं । आप PhonePe ऐप्लिकेशन में ‘सहायता हेल्पलाइन के द्वारा संपर्क कर सकते हैं या उनके वेबसाइट पर भी जाकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।


PhonePe पर किए गए रिचार्ज के पैसे कब वापस हो सकते हैं?

दोस्तों आपलोगों को  जानकारी के लिए  बता दू की एक बार  फोनपे से या किसी भी रिचार्ज प्लेटफार्म से एक बार मोबाइल रिचार्ज हो जाने के बाद आपके  पैसे वापस मिलेंगे इसकी संभावना बहुत कम होती है  लेकिन आपने किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल नंबर गलती से रिचार्ज कर दिए हैं तो उनसे संपर्क कर अपने पैसे वापस मांगने की अनुरोध(कोशिश) कर सकते हैं।


उस व्यक्ति को अपनी समस्या और कारण के बारे में विनम्रता पूर्वक बताये और अपने पैसे की माँग कीजिए  शायद वह व्यक्ति मान जाए यह बात सिर्फ उस व्यक्ति पर निर्भर करता हैं। अच्छा व्यक्ति होगा तो आपका पैसा दे सकता हैं और बुरा होगा तो  कोई न कोई बहाना बना कर नही ही देगा ।


यदि आपके बहुत प्रयास करने  के बाद भी पैसा नहीं दे रहा हैं तो आप फोन पे(Phone pe)  के ऑफिसियल हेल्पलाइन के द्वारा सम्पर्क कर सकते हैं।


पैसा claim करने से पहले  इस बात को ध्यान में रखे :- जब भी आप अपने पैसा रिफंड के लिए क्‍लेम करे यह बात  को जरूर ध्‍यान  में रखे  कि आप जिस नंबर पर रिचार्ज करना चाह रहे थे और जिस नंबर पर रिचार्ज कर चुके  है, दोनों  नंबर में समानता होनी चाहिए कहने का अर्थ है कि दोनों नंबरों के बीच में एक या दो अंक का ही अंतर हो तो ठीक रहेगा । इससे कंपनी को  भी लगेगा कि आपसे भूलवश यह काम हुआ है और वो आपको refund करने पर विचार कर सकता है । कई बार  कंपनियां को यदि शक होता है कि ग्राहक जानबूझकर ऐसा कर रहा है तो वी  रिचार्ज वापस करने से मना कर देती हैं ।


PhonePe के ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क करें ?
PhonePe के ग्राहक सेवा से संपर्क करने के कई तरीके हैं जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में नीचे बता रहा हूँ जिसके  सहायता से  आप  संपर्क कर सकते हैं।

PhonePe एप्लिकेशन के द्वारा :-  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में phone pe  एप्प को ओपन करके उसके  सहायता और संपर्क वाले option पर जाना हैं। इसके बाद, आपको आपकी समस्या के बारे में विस्तार से लिख कर भेज देना हैं इसके  कुछ समय बाद  ही PhonePe Team आपसे संपर्क करेंगे।
जब आप complain करेंगे तो आपको Ticket no भी मिल जाता है आप नीचे

ईमेल आईडी (Email id)के द्वारा : यदि आपको phone pe एप्लीकेशन के द्वारा संपर्क करने में कठिनाई  हो रही हैं तो आप इनके ऑफिसियल ईमेल आईडी के द्वारा मेल भेज कर भी सम्पर्क कर सकते हैं। ईमेल इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर आसानी से मिल।जाता है।

सोशल मीडिया के द्वारा  संपर्क : यदि आप चाहे तो इनके सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Linkedin पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Phone Pe पर रिचार्ज  नही होने के कारण और उपाय क्या हैं?

PhonePe पर कभी कभी रीचार्ज  सफल नही हो पाता है इसके  कई कारण हो सकते है, और इसका उपाय निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

बैंक से पैसे कट जाना :- कभी-कभी  रिचार्ज successful नही होता है और  आपके बैंक खाते से पैसे कट जाते  हैं,  इस स्थिति में, आपको अपने बैंक के बैलेंस की जाँच करनी चाहिए और उपयुक्त बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क करना चाहिए और उनको लिखित में complain देना चाहिए और receiving ले लेना चाहिए ।

इंटरनेट कनेक्शन का slow होना : कभी - कभी internet connection कर स्लो होने से भी रिचार्ज  successful नही होता है इस समस्या से बचने के लिए  आपको  अच्छे इंटरनेट और सिगनल वाले स्थान पर जाकर पुनः कोशिश करना चाहिए।

Phone pe में पैसे की कमी होने पर : यदि  आपके PhonePe खाते में पैसे की कमी है, तो आपका रिचार्ज असफल हो जाएगा । इस स्थिति में, आप अपने phone pe का balance  चेक कर ले और  खाते में पैसे जमा करके  दुबारा  रिचार्ज करने का प्रयास करें।


गलत नंबर पर डाल दिए हैं पैसे तो ये  भी कर सकते है।
अगर आपने गलती से या जल्दबाजी में गलत नंबर पर रिचार्ज कर दिए है तो तुरत जिस भी टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम कार्ड आप यूज करते हैं उसके कस्टमर केयर पर कॉल करें और उन्हें सभी जानकारी बताएं और  इसके अलावा आप संबंधित कंपनी को ईमेल के जरिए भी पूरा विवरण भेजें ताकि आपका पैसा वापस आ सके ।


भारत में ज्यादातर लोग vodafone-idea, जियो और एयरटेल का सिम कार्ड यूज करते हैं तो इसके ई-मेल आईडी इस प्रकार हैं।

VI- customercare@vodafoneidea.com
Airtel- airtelpresence@in.airtel.com
JIO- care@jio.com

जब आप सारा विवरण भेज देते हैं तो कंपनी भी पीछे से इसकी जांच करती है और सही पाए जाने पर आपका पैसा वापस कर सकती है और आप जितनी जल्दी ये काम करेंगे पैसे वापस आने की संभावना उतनी बढ़ जाएगी।


PhonePe से रिचार्ज करने के लिए सुरक्षित और सतर्क रहने के तरीके
जब भी आप PhonePe से रिचार्ज करे  तब अच्छे से मोबाइल नंबर की जाँच करें और  साथ ही रिचार्ज प्लान को भी अच्छे से देखें।

कभी भी जल्दबाजी में मोबाइल रिचार्ज ना करें अच्छे से प्लान के बारे में समझ ले मोबाईल नम्बर की जांच कर ले  और जहाँ अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो  वही से रीचार्ज करने की कोशिश करे । यदि इन सब बातो को ध्यान में रखकर आप गलत रिचार्ज होने से सुरक्षित हो सकते हैं।


ट्रांजैक्शन फेल हो जाए और पैसा कट जाए तो क्या करें?

इस स्थिति में आपको कम से कम 2 बिज़नेस दिनों तक इंतजार करना होगा। आपने बैंक खाते में पैसे वापस आ जायेगे। यदि नहीं आते हैं तो अपने बैंक में संपर्क कीजिये।


क्या unsuccessful transaction ( लेन-देन) वाला पैसा वापस मिलता है?

हाँ, कोई भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते वक्त यदि आपका पेमेंट सफल नही  हो पाता हैं तो आपके पैसे वापस मिल सकते है ।


टेलीकॉम कंपनी न सुने बात तो ये करें

हमेशा ऐसा देखा जाता है कि टेलीकॉम कंपनियां कभी ग्राहकों की शिकायत को सुनती ही नही है और लंबे समय तक उसके complain पर कोई ध्यान ही नही दिया जाता । यदि ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो आप ग्राहक सेवा पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप प्ले स्टोर से भी ग्राहक सेवा पोर्टल का ऐप डाउनलोड कर वहा अपना  complain फाइल कर सकते हैं।


******************************

दोस्तो यह जानकारी कैसी लगी comment करके जरूर बताए ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Sanskrit shlokas with Hindi and English meaning | संस्कृत श्लोक हिंदी और अंग्रेजी अर्थ सहित

Sanskrit shlok ka jeewan me mahatva || संस्कृत श्लोक का जीवन में महत्व

बिहार में भूमि (जमीन) का registry कैसे देखे?