फोन पे से गलती से पैसे ट्रांसफर हो जाए तो क्या करें?
फोन पे से गलती से पैसे ट्रांसफर हो जाए तो क्या करें?
आज के डिजिटल युग में मोबाइल पेमेंट ऐप्स जैसे कि PhonePe, Google Pay और Paytm का उपयोग आम हो गया है। लेकिन कई बार जल्दबाज़ी या गलती से किसी गलत व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में घबराना नहीं चाहिए,बल्कि सही कदम उठाने चाहिए।
आइए जानते है कि अगर फोन पे से गलती से पैसे ट्रांसफर हो जाएं तो क्या करना चाहिए।
1. ट्रांजैक्शन डिटेल्स तुरंत चेक करें
गलती से पैसे भेजने के बाद सबसे पहले PhonePe ऐप में जाकर ट्रांजैक्शन की डिटेल्स देखें – जैसे UPI ID, मोबाइल नंबर, ट्रांजैक्शन ID, और समय।
2. पैसे पाने वाले व्यक्ति से संपर्क करने की कोशिश करे
अगर पैसे गलती से किसी जान-पहचान वाले को चले गए हैं, तो सीधे उनसे संपर्क कर वापस मांग सकते हैं। लेकिन अगर नंबर या UPI ID अनजान है, तो अगला कदम उठाना होगा।
3. PhonePe सपोर्ट से संपर्क करें और अपनी समस्या डिटेल्स में बताए
-
PhonePe ऐप खोलें
-
Help सेक्शन में जाएं
-
संबंधित ट्रांजैक्शन चुनें
-
“Issue with this transaction” पर क्लिक करें
-
अपनी समस्या को विस्तार से लिखें और सबमिट करें
PhonePe की टीम आपकी शिकायत की जांच करेगी और जरूरी कार्रवाई करेगी।
4. बैंक से शिकायत दर्ज करें
आप अपने बैंक की कस्टमर केयर से भी संपर्क कर सकते हैं और ट्रांजैक्शन की जानकारी देकर रिफंड की प्रक्रिया पूछ सकते हैं। हर बैंक की प्रक्रिया थोड़ी अलग हो सकती है, लेकिन बैंक भी मदद कर सकते हैं।
5. NPCI को शिकायत भेजें
अगर PhonePe और बैंक से समाधान न मिले, तो आप NPCI (National Payments Corporation of India) की वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
वेबसाइट: www.npci.org.in
शिकायत दर्ज करते समय ये जानकारियाँ रखें:
-
ट्रांजैक्शन ID
-
गलत अकाउंट की डिटेल्स
-
तारीख और समय
-
अपना UPI ID
6. पुलिस शिकायत (FIR)
अगर बड़ा अमाउंट ट्रांसफर हो गया है और दूसरा व्यक्ति पैसे लौटाने से मना करता है, तो आप साइबर क्राइम ब्रांच या नजदीकी थाने में FIR दर्ज करा सकते हैं।
निष्कर्ष
गलती से पैसे ट्रांसफर होना एक आम बात है, लेकिन सही समय पर सही कदम उठाकर नुकसान से बचा जा सकता है। हमेशा ट्रांजैक्शन से पहले मोबाइल नंबर या UPI ID को ध्यान से जांचें और सावधानी बरतें।
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें